चार दिन के दौरे पर रूस पहुंचे एस जयशंकर, SCO की बैठक में लेंगे हिस्सा

नई दिल्ली: सबला उत्कर्ष (संदीप तिवारी) विदेश मंत्री एस जयशंकर शंघाई सहयोग संगठन की विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए रूस की राजधानी मॉस्को पहुंच गए हैं. विदेश मंत्री एस जयशंकर चार दिन के दौरे पर रूस पहुंचे हैं

विदेश मंत्री एस जयशंकर शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए रूस की राजधानी मॉस्को पहुंच गए हैं. एस जयशंकर चार दिन के दौरे पर रूस पहुंचे हैं. हाल ही में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह SCO की रक्षा मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए रूस पहुंचे थे. राजधानी मॉस्को में चीनी रक्षा मंत्री से उनकी मुलाकात भी हुई थी.

मॉस्को दौरे के दौरान एस जयशंकर एससीओ की विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेंगे. यह विदेश मंत्रियों की तीसरी बैठक होगी, जिसमें भारत एससीओ के पूर्ण सदस्य के रूप में भाग लेगा. विदेश मंत्री 9 और 10 सितंबर को SCO की बैठकों में हिस्सा लेंगे. एससीओ की बैठक से इतर एस जयशंकर अपने चीनी समकक्ष वांग यी के साथ द्विपक्षीय बैठक भी कर सकते हैं.

इससे पहले शुक्रवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने SCO के रक्षा मंत्रियों की बैठक से इतर अपने चीनी समकक्ष वेई फेंग के साथ दो घंटे की बैठक की थी. दोनों देशों के नेताओं की ये बैठक ऐसे समय हुई जब LAC पर तनाव की स्थिति बनी हुई है. मई की शुरुआत में पूर्वी लद्दाख में तनाव बढ़ने के बाद दोनों पक्षों के बीच ये पहली हाई लेवल मीटिंग थी. हालांकि, तनाव को कम करने के लिए सैन्य स्तर की बातचीत होती रही है.

रूस पहुंचने से पहले एस जयशंकर ने मंगलवार को तेहरान में अपने ईरानी समकक्ष जवाद जरीफ़ के साथ बातचीत की, जिसमें द्विपक्षीय संबंधों और क्षेत्रीय विकास के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी मॉस्को से लौटते वक्त तेहरान में अपने ईरानी समकक्ष के साथ बातचीत की थी.

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *