जल शक्ति मंत्री, केन बेतवा लिंक प्रोजेक्‍ट में तेजी लाने के लिए मध्‍य प्रदेश और उत्‍तर प्रदेश के मंत्रियों के साथ बैठक संपन्न…


नई दिल्ली :- सबला उत्कर्ष ‌समाचार प्रतिनिधि
माननीय केन्‍द्रीय जल शक्ति मंत्री ने केन-बेतवा लिंक प्रोजेक्ट के कार्यान्वयन के समझौता ज्ञापन पर चर्चा और उसे अंतिम रूप दिए जाने के लिए वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के माध्‍यम से मध्‍य प्रदेश सरकार के माननीय जल संसाधन मंत्री और उत्तर प्रदेश सरकार के माननीय जल शक्ति मंत्री के साथ बैठक की।


इस बैठक में जल शक्ति मंत्रालय के सचिव, अपर सचिव और सलाहकार सहित दोनों राज्यों और NWDA के अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए थे। माननीय केन्‍द्रीय जल शक्ति मंत्री ने जोर देकर कहा कि यह प्रोजेक्ट सूखा प्रभावित बुंदेलखंड क्षेत्र के विकास के लिए हमारे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई जी का एक ड्रीम प्रोजेक्ट है। उन्होंने यह भी कहा कि इस प्रोजेक्ट के जल्द कार्यान्वयन पर माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने भी जोर दिया है जिससे बुंदेलखंड क्षेत्र का संपूर्ण socio-economic विकास सुनिश्चित होगा। उन्होंने दोनों राज्यों को छोटे मुद्दों से ऊपर उठकर इस प्रोजेक्ट के शीघ्र कार्यान्वयन पर आम-सहमति बनाने का अनुरोध किया। केन-बेतवा लिंक प्रोजेक्ट से सूखा प्रभावित बुंदेलखंड क्षेत्र का रूपांतरण और जल की कमी में सुधार होगा, जिससे क्षेत्रीय आर्थिक विकास को गति मिलेगी। इस क्षेत्र को, इस प्रोजेक्ट से 10.62 लाख हेक्टेयर क्षेत्रफल (9.04 लाख हेक्येयर का CCA) की वार्षिक सिंचाई का लाभ होगा, क्षेत्र मेंलगभग 62 लाख की आबादी को पेयजल आपूर्ति के साथ 103 मेगावाट की हाइड्रोपावर और 27 मेगावाट की सोलर ऊर्जा का उत्पादन होगा, जिसमें 4843 MCM जल का उपयोग किया जाएगा।
बैठक में केन-बेतवा लिंक प्रोजेक्ट के कार्यान्वयन पर ड्राफ्ट MoA पर विस्तृत चर्चा की गई थी। दोनों ही राज्यों ने ड्राफ्ट MoA पर, विशेषकर पानी की कमी की अवधि में जल को साझा करने के मुद्दे पर अपने सुझावों से अवगत कराया था। केन-बेतवा लिंक प्रोजेक्ट के कार्यान्वयन के लिए इस ड्राफ्ट MoA को अतिशीघ्र तय किए जाने का निर्णय लिया गया, जिसमें दोनों राज्यों के विचारों/सुझावों को यथावत शामिल किया जाएगा। इसके बाद ही, केन-बेतवा लिंक प्रोजेक्ट के कार्यान्वयन के लिए MoA को अंतिम रूप दिए जाने और उस पर हस्ताक्षर हेतु मुख्यमंत्री स्तर की बैठक को शीघ्र बुलाया जा सकता है।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *