भारत में प्राइवेट कंपनियों के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर…

भारत में प्राइवेट कंपनियों के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर…

नई दिल्‍ली : सबला उत्कर्ष ब्युरो :- दुनिया की मानव संसाधन परामर्श कंपनी एओन के एक सर्वेक्षण से पता चला है कि भारतीय प्राइवेट कंपनियों में काम करने वाले लोगों को 2020 की तुलना में 2021 में बेहतर वेतन वृद्धि की उम्मीद है।
ब्लूमबर्ग ने बताया कि वर्तमान में कोरोना वायरस महामारी के कारण अर्थव्यवस्था को होने वाले नुकसान को बेअसर करने के लिए सरकार काफी खर्च कर रही है, जिससे की मांग में वृद्ध‍ि की जा सके। यह संभावना है कि ई-कॉमर्स, ऊर्जा, वित्तीय संस्थानों और फार्मास्यूटिकल्स में कारोबार करने वाली कंपनियां 2021 में अपने कर्मचारियों को 7.3% की औसत से सैलरी बढ़ोतरी की पेशकश करेंगी।
एओएन सर्वेक्षण में कहा गया है कि भारतीय कंपनियों द्वारा 2020 में पेश की गई औसत वृद्धि 6.1% थी जोकि पिछले 14 वर्षों में सबसे कम थी। सर्वेक्षण के लिए डेटा 20 उद्योगों में 1,050 कंपनियों से एकत्र किया गया था।सर्वेक्षण में यह भी उल्लेख किया गया है कि भले ही 2020 में वेतन वृद्ध‍ि नहीं दी गई है, लेकिन कम से कम 87% कंपनियां 2021 में वेतन वृद्धि की योजना बना रही हैं। जबकि 47% कंपनियों के 8% से अधिक की पेशकश की संभावना है।
एओएन के एक साथी नितिन सेठी ने कहा, “भारत में COVID-19 महामारी के कारण अर्थव्यवस्था पर इसके गहरे प्रभाव के बावजूद भारत में संगठनों ने प्रतिभा में जबरदस्त लचीलापन और परिपक्व दृष्टिकोण दिखाया है।”
व्यापार और मानव संसाधन नेताओं ने 2020 की दूसरी और तीसरी तिमाही में कठोर निर्णय लिए और अब उपभोक्ता मांग में सुधार पर दांव लगाया। सेठी ने कहा कि उन्हें अपनी वसूली और विकास की संभावनाओं के एक महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में प्रतिभा में निवेश करने की आवश्यकता है।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *