देश में कोरोना वैक्सीन को लेकर बेसब्री से इंतेज़ार…

देश में कोरोना वैक्सीन को लेकर बेसब्री से इंतेज़ार.

सीनियर पत्रकार चौधरी अफज़ल नदीम की खास रीपोर्ट- सबला उत्कर्ष न्यूज नेटवर्क :-

नई दिल्ली : – भारत देश में कोरोना वैक्सीन को लेकर बेसब्री से इंतजार हो रहा है। इस बीच निमोनिया से बच्चों को बचाने के लिए पहली ‘मेड इन इंडिया’ वैक्सीन ‘निमोसिल’ आ गई है। इस वैक्सीन को सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने बनाया है। आज एक कार्यक्रम के दौरान इसे लॉन्च किया भारत के स्वास्थ्य मंत्री डॉ श्री हर्षवर्धन के द्वारा। बताया जाता है कि स्वदेशी निमोनिया वैक्सीन दुनिया की सबसे किफायती वैक्सीन है जो इस बीमारी के करीब 10 वेरियंट्स के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करती है। यह न्यूमोकॉकस बैक्टीरिया के 10 प्रकारों से सुरक्षा प्रदान करता है, जो बच्चों में निमोनिया, मैनिंजाइटिस, कान और रक्त संक्रमण का कारण बनता है।
इस अवसर पर सीनियर पत्रकार चौधरी अफज़ल नदीम ने भारत के स्वास्थ्य मंत्री डॉ श्री हर्ष वर्धन से सवाल किया तो बहुत ही सलीके अंदाज़ में कहा कि SerumInstIndia द्वारा पूर्ण रुप से देश में विकसित Pneumococcal Conjugate वेक्सीन ‘Pneumosil’ की लॉन्चिंग का साक्षी होना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। डॉ श्री हर्ष वर्धन ने कहा कि दुनिया में 5 साल से कम उम्र के सबसे अधिक बच्चे Pneumonia से मरते हैं। इन बच्चों में 20% बच्चे भारत के होते हैं। इस वैक्सीन के आने के बाद बच्चों की मृत्यु दर में गिरावट आएगी तथा भारत इस #वेक्सीन के लिए gavi जैसी अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं व विदेशों पर निर्भर थी। लेकिन अब पूरी तरह से सुरक्षित और WHO से प्रमाणित यह वेक्सीन देश में ही उपलब्ध हो गया है। इस वेक्सीन का लाभ न सिर्फ़ भारत बल्कि दुनिया के बच्चों को भी मिलेगा ।
डॉ श्री हर्ष वर्धन कहा कि कोई भी वेक्सीनअगर दुनिया में बनती है तो हमारे पास भी उसे बनाने की क्षमता और योग्यता है। भारत दुनिया के बाकी देशों के मुक़ाबले सस्ते एवं उच्च गुणवत्ता और पूर्ण रुप से सुरक्षित वैक्सीन बना सकता है।
डॉ श्री हर्ष वर्धन ने कहा कि कोरोना वैक्सीन के लिए अब बस कुछ हफ़्ते रह गए हैं। #वेक्सीन के मंज़ूरी के लिए जिस तरह से आप सब इंतज़ार कर रहे हैं, ठीक उसी तरह मुझे भी उत्सुकता से वेक्सीन का इंतज़ार है एवं भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को भी है और कहा कि जिस प्रकार का नेतृत्व प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी देश को दे रहे हैं, विशेषकर आत्म निर्भर भारत और स्वास्थ्य भारत को लेकर उनकी मुहिम ने सबके मन में उत्साह पैदा किया है। देश में अपनी क्षमताओं को विकसित करने का एक सकारात्मक माहौल बन गया है।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *